Health: अक्सर लोगों का कहना होता है कि उन्हें रात में बार-बार पेशाब के लिए उठना पड़ता है जिसके कारण उनकी नींद पूरी नहीं होती है. आखिर इसके पीछे की क्या है वजह ?

Unusual peeing habits : अगर आपको सामान्य से अधिक पेशाब होने लगी है तो इसकी जांच तुरंत डॉक्टर से कराना चाहिए क्योंकि ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. अक्सर लोगों का कहना होता है कि उन्हें रात में बार-बार पेशाब के लिए उठना पड़ता है जिसके कारण उनकी नींद पूरी नहीं होती है. आपको बता दें कि इस समस्या को मेडिकल भाषा में नोक्टूरिया (nocturia) कहते हैं. तो चलिए जानते हैं इस लेख में इस बीमारी के बारे में .

– सामान्य तौर पर रात में 1 से दो बार पेशाब होती है. लेकिन इससे ज्यादा किसी आंतरिक समस्या का संकेत हो सकता है. पहले तो इसके सामान्य कारणों पर नजर डालते हैं.

– रात में बार-बार पेशाब के लिए उठना कैफीन, एल्कोहल, स्मोकिंग, स्ट्रेस हो सकता है. ये सारे तत्व युरिन को ट्रिगर करते हैं. ज्यादा एल्कोहल और चाय वा कॉफी यूरिन को प्रोड्यूस करते हैं.

– अब आते हैं नोक्टूरिया पर. यह बीमारी बढ़ती उम्र में होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण भी होता है. इससे कई बार यूरिन इंफेक्शन होने का भी खतरा बढ़ जाता है. इसमें पेशाब करते समय जलन महसूस होती है और पेट में भी दर्द रहती है.

– टाइप 2 डायहबिटीज भी इस बीमारी का कारण हो सकता है. इसके अलावा यह बीमारी किडनी इंफेक्शन, ब्लैडर प्रोलैप्स के कारण भी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.