Loading...

सेक्स पावर बढ़ाने से लेकर बालों की खूबसूरती तक, जानिए प्याज के सभी फायदे – Health Benefits of Onion

प्याज हमारे भोजन का अहम हिस्सा होता है। सब्जी में ज़ायका लाना हो या फिर सलाद का मज़ा लेना हो, प्याज हर थाली की शान बन ही जाता है। क्या आप जानते हैं, प्याज से लोगों का प्यार आज का नहीं बल्कि 4000 साल पुराना है? तब मेसोपोटामिया के लोग प्याज, हरे प्याज और छोटे प्याज का इस्तेमाल अपने खाने में किया करते थे। दुनिया में शायद ही कोई ऐसी रेसिपी बुक हो, जिसमें प्याज का ज़िक्र न हो। ज्यादातर खास पकवानों का स्वाद प्याज के बिना अधूरा होता है।

प्याज सिर्फ खाने में स्वाद लाने तक ही सीमित नहीं होता, ये हमारी सेहत और खूबसूरती के लिए भी बेहद कारगर होता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से प्याज के अनेक फायदे हैं। इसका सेवन न सिर्फ तपती गर्मी में हमारे शरीर को लू लगने से बचाता है बल्कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। वहीं बात करें खूबसूरती की तो प्याज का रस हमारे बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं। आइए जानते हैं प्याज और प्याज का रस के फायदे। मगर इससे पहले जान लेते हैं प्याज में मौजूद कुछ खास पोषक तत्वों के बारे में।

प्याज में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण कई तरह के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाते हैं। इसके अलावा प्याज में कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। प्याज में 64 ग्राम कैलोरी, 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 7 ग्राम चीनी, 3 ग्राम फाइबर, 2 ग्राम प्रोटीन और 0 ग्राम वसा और कोलेस्ट्रॉल होता है। यह विटामिन C और B 6, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड सबसे अधिक पोषण तत्व जैसे- कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, क्रोमियम और फॉस्फोरस की आपूर्ति के लिए जाना जाता है। क्रोमियम ब्लड शुगर लेवल को कम करने के काम आता है। जो लोग एनीमिया यानि खून की कमी से जूझ रहे होते हैं, उन्हें भी प्याज खाने की सलाह दी जाती है।

सेहत के लिए प्याज के फायदे – Onion Benefits for Health

अच्छी सेहत के लिए प्याज बहुत ही ज़रूरी है। कई बीमारियों में यह रामबाण दवा के रूप में काम करता है। इसका इस्तेमाल एक बेहतरीन औषधि की तरह किया जाता है। जानिए सेहत की दृष्टि से प्याज के फायदे।  

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

पहले के ज़माने में लोग अपनी भूख मिटाने के लिए रोटी के साथ प्याज का सेवन किया करते थे। आज भी कई गांवों में किसान सब्जी- रोटी के साथ प्याज खाना ही ज्यादा पसंद करते हैं। दरअसल प्याज हमारे शरीर की रोग- प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसका नियमित सेवन बीमारियों को हमारे आस- पास फटकने भी नहीं देता। जिन लोगों को बाहर धूप में अधिक काम करना पड़ता है, उन्हें तो प्याज ज़रूर खाना चाहिए।

डायबिटीज और हार्ट अटैक से करे बचाव

प्याज में क्रोमियम पाया जाता है, जो शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक रखता है। इससे हमारी मांसपेश‍ियों और शरीर को धीरे-धीरे ग्‍लूकोज मिलता रहता है। प्‍याज शरीर में ब्‍लड को जमने से रोकने का काम करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। यह प्राकृतिक रूप से हमारे खून को पतला करता है। इसके साथ ही डाइट में प्‍याज शामिल करने से शरीर का कोलेस्‍ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

इस राशि के लोग से’क्स में रखते हैं कुछ ज्यादा ही दिलचस्पी

सेक्स पावर भी बढ़ाता है प्याज

प्याज खाने से सेक्स पावर में इजाफा होता है। रोजाना प्याज का सेवन करने वाले पुरुषों में अपार शारीरिक शक्ति होती है। शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए हमेशा से ही प्याज का इस्तेमाल होता आया है। प्याज पुरुषों के लिए सेक्स पावर बढ़ाने का सबसे अच्छा टॉनिक होता है।

पथरी से दिलाए निजात

आजकल की लाइफस्टाइल में पथरी की शिकायत आम हो गई है। अगर आपको भी पथरी की शिकायत है, तो प्याज आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। प्याज के रस को चीनी में मिलाकर उसका शरबत बनाकर पीने से पथरी की समस्या से निजात मिलती है। प्याज का रस सुबह खाली पेट पीने से पथरी अपने-आप कटकर टॉयलेट के रास्ते से बाहर निकल जाती है। मगर इसका सेवन डाॅक्टर की सलाह के बाद ही करें।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

पहले जहां उम्र बढ़ने के साथ जोड़ों के दर्द ही शिकायत हुआ करती थी, वहीं अब कम उम्र में ही लोग इस समस्या से दो- चार होने लगे हैं। घुटने, कंधे या शरीर के किसी भी जोड़ में दर्द हो तो प्याज के रस का इस्तेमाल करें क्योंकि प्याज के रस में दर्द निवारक क्षमता होती है। सरसों के तेल में थोड़ा प्याज का रस मिलाकर जोड़ों पर लगाने से दर्द खत्म हो जाता है और जोड़ मजबूत बनते हैं।

पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त

प्याज शरीर के पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। प्याज खाने से खाना हजम होने में मदद मिलती है। इसलिए अपने खाने में प्याज का सेवन ज़रूर करें। फिर चाहे वो सब्जी के रूप में हो या फिर सलाद के रूप में। अगर सादा प्याज खाने में पसंद नहीं आता तो आप उसके पतले लच्छे काटकर उसमें स्वादानुसार नमक, नींबू, लाल मिर्च मिलाकर भी खा सकते हैं। यकीन मानिए इससे प्याज का स्वाद दोगुना हो जाता है।

छोटी- छोटी परेशानियों में भी आता है काम

अगर कोई कीड़ा- मकौड़ा काट ले, तो प्‍याज का रस लगाने से जलन और दर्द में राहत मिलती है। कच्‍चा प्‍याज खाने से गर्मियों में लू नहीं लगती। यही नहीं, अगर आप अपने साथ प्‍याज का टुकड़ा लेकर चलेंगे तो भी लू नहीं लगेगी। नाक से खून आने पर प्‍याज के रस की दो-तीन बूंदें डालने से खून आना बंद हो जाता है। अगर कान में दर्द की शिकायत है, तो प्याज के रस की कुछ बूंदें रुई की मदद से कान में डालने से दर्द में राहत म‍िलती है।

बालों और त्वचा पर प्याज के लाभ – Onion Benefits for Skin and Hair

प्याज खाने से अगर आपकी सेहत सुधरती है तो प्याज का रस आपके बालों और चेहरे की रौनक को बढ़ाता है। जानिए प्याज किस तरह से हमारी खूबसूरती में चार- चांद लगाता है।

बालों के लिए प्याज के रस के फायदे – Onion Juice Benefits For Hair

बालों की लंबाई बढ़ाने में कारगर

प्याज में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हमारे बालों के विकास को बढ़ाते हैं। इसमें मौजूद सल्फर तत्व बालों को थिक और  शाइनी बनाता है। साथ ही उनकी लंबाई को भी तेज़ी से बढ़ाता है। प्याज का रस सिर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और स्कैल्प को मजबूत बनाता है। इससे आपके बाल स्वस्थ होते हैं और उनका विकास तेज़ी से होता है।

बालों को सफेद होने से रोके

समय से पहले बाल सफेद होना आज एक आम समस्या हो चुकी है। प्याज का रस लगाने से इस समस्या से भी निजात पाई जा सकती है। ये धीरे- धीरे बालों को सफेद होने से रोकता है। साथ ही सफेद हो चुके बालों को काला भी करता है।

डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा

बालों में रूसी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी प्याज का रस वरदान की तरह होता है। डैंड्रफ से स्कैल्प पर खुजली की शिकायत हो जाती है। इसे समय पर न रोका गया तो ये बालों को कई तरह के नुकसान भी पहुंचा सकती है। प्याज का रस बालों पर लगाकर डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है और इससे स्कैल्प भी मजबूत होता है।

हेयर फाॅल रोकने में भी कारगर

प्याज में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण आपके बालों का झड़ना रोकते हैं। स्कैल्प पर होने वाला इन्फेक्शन बालों के गिरने की एक बड़ी वजह है। प्याज के रस में मौजूद सल्फर इस इन्फेक्शन को दूर कर बालों को झड़ने से रोकता है और उन्हें पतला भी नहीं होने देता।

त्वचा के लिए प्याज के फायदे – Onion Benefits For Skin

Onion Benefits For Skin

सूरज की यूवी किरणों से सुरक्षा

प्याज में कई सारे विटामिंस मौजूद होते हैं। प्याज का सेवन सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से हमारी रक्षा करता है।

लड़की की फर्स्ट लव से’क्स स्टोरी

मुलायम होंठ

क्या आप जानते हैं, प्याज के रस से आप अपने होंठों को भी मुलायम बना सकते हैं? रोज़ाना होठों पर प्याज का रस लगाने से उनका रूखापन दूर हो जाता है।  

कैसे बनाएं बालों के लिए प्याज का रस – How To Make Onion Juice For Hair

How To Make Onion Juice For Hair

सबसे पहले एक प्याज को मिक्सी में पीस लें। अब मलमल के कपड़े पर ग्राइंड किया हुआ प्याज डालें और उसे एक कटोरी में निचोड़ लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। ध्यान रहे पानी इतना ही मिलाएं, जितने से प्याज का रस पतला न हो।

कैसे इस्तेमाल करें – How to Use Onion Juice

प्याज के रस को ब्रश या फिर हाथ से अपने बालों पर लगाएं और धीरे- धीरे मालिश करें। थोड़ी देर बाद बालों को धो लें। बालों को धोते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसके रेशे आपके बालों में छूटने नहीं चाहिए। ज़रूरत पड़े तो इन्हें पूरी तरह से साफ करने लिए आप दो से तीन बार बालों को धो सकते हैं।

बढ़ाना चाहते हैं से’क्स पावर तो अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लें ये…

प्याज का रस बनाने के घरेलू नुस्खे – Home Remedies To Make Onion Juice

Home Remedies To Make Onion Juice

प्याज का रस और जैतून का तेल

नुस्खा 1ः 3 चम्मच प्याज के रस में 2 चम्मच जैतून का तेल मिला लीजिए। इस मिश्रण से अपने स्कैल्प पर थोड़ी देर मसाज करें और 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें।

प्याज का रस और दही

3 चम्मच प्याज के रस में 3 चम्मच दही मिला लीजिए। इस मिश्रण से अपने स्कैल्प पर थोड़ी देर मसाज करें और 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को धो लें।

प्याज का रस, नारियल तेल और टी ट्री ऑयल

दो चम्मच प्याज के रस में 2 चम्मच नारियल तेल और 5 बूंदे टी ट्री ऑयल की बूंदें मिला लीजिए। इस मिश्रण से अपने स्कैल्प पर थोड़ी देर मसाज करें और 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को धो लें।

प्याज का रस और शहद

दो से तीन चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच शहद मिला लीजिए। इस मिश्रण से अपने स्कैल्प पर 5- 10 मिनट मसाज करें और 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। इससे आपके बाल मुलायम और शाइनी हो जाएंगे।

से’क्स के दौरान आपके पार्टनर का मूड ऑफ कर सकती हैं आपकी ये हरकतें

बालों से प्याज की गंध कैसे दूर करें – How To Get Rid of Onion Smell From Hair

अक्सर ऐसा होता है कि बालों को धोने के बाद भी प्याज के रस की गंध बालों से नहीं जाती। हम यहां आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से प्याज की गंध को बालों से दूर कर सकते हैं।

1- प्याज के रस में या फिर अपने शैंपू में थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला लेंगे तो बालों से प्याज की गंध नहीं आएगी।

2- आप अपने हेयर मास्क या फिर शैंपू में इसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं।  

Loading...