Riyadh: पिछले लम्बे समय से ये बातें सामने आ रही थीं कि जो लोग काम करने के लिए सऊदी अरब जाना चाहते हैं वो लोग PCC यानी पुलिस क्लीयरिंग सर्टिफिकेट police clerification certificate की वजह से परेशान हैं. इस प्रक्रिया में समय बहुत लगता था और इस वजह से कई वर्क वीज़ा लटके रह जाते थे. इसी वजह से कई लोग बहुत परेशानी में थे. इसी को देखते हुए भारत सरकार लगातार सऊदी सरकार से संपर्क बनाये हुए थी और कोशिश में थी कि इस प्रक्रिया में ढील दी जाए.

इसी को देखते हुए सऊदी अरब ने फैसला किया है कि अब भारतीय नागरिकों को उसके देश का वीजा हासिल करने के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) जमा करने की जरूरत नहीं होगी। दिल्ली में सऊदी दूतावास ने ट्वीट किया, सऊदी अरब और भारत के बीच मजबूत संबंधों और रणनीतिक साझेदारी को देखते हुए किंगडम ने भारतीय नागरिकों को पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट जमा करने से छूट देने का फैसला किया है।

दूतावास की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि भारतीय नागरिकों को वीजा हासिल करने के लिए अब पीसीसी जमा करने की जरूरत नहीं होगी। ये फैसला दोनों देशों के बीच बढ़ते संबंधों को और बेहतर करने के लिए उठाया गया है। दूतावास सऊदी अरब में शांतिपूर्वक रह रहे 20 लाख भारतीय नागरिकों के योगदान की सराहना करता है।

दूतावास ने लिखा, ‘सऊदी अरब (Saudi Arabia) और भारत के बीच मजबूत संबंधों और रणनीतिक साझेदारी को देखते हुए किंगडम ने भारतीय नागरिकों को पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC) जमा करने से छूट देने का फैसला किया है.’

सऊदी अरब दूतावास की तरफ से जारी किए गए लेटर में कहा गया कि भारतीय नागरिकों को वीजी प्राप्त करने के लिए अब पुलिस पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट जमा करने की आवश्यता नहीं होगी. दूतावास ने कहा कि यह फैसला दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने के प्रयासों के तहत लिया गया है. दूतावास ने कहा कि वो सऊदी अरब में शांतिपूर्वक रह रहे 20 लाख से अधिक भारतीय नागरिकों के योगदान की सराहना करता है.