सऊदी में जब कोई भी शख़्स असिर क्षेत्र में जबल सवदा की पहाड़ियों के किनारे पर खड़ा होता है, तो उसे ऐसा लगता है मानो जैसे कोई जन्नत में आ गया हो. यहाँ का मौसम इतना ठंडा है की इन दिनों यहाँ पर्यटकों की भीड़ लगी है और वह सऊदी की इन सबसे ऊँची पहाड़ी पर खड़े होकर नीचे बेहद खूबसूरत नज़ारा दिखाई देता है.

अल अरेबिया के मुताबिक, जबल पहाड़ी में समुद्र तल की ऊंचाई से 3,015 मीटर ऊपर है. यह सऊदी में सबसे ऊंची चोटी है. हर पर्यटक जब यहाँ का नज़ारा देखने आता है तो वह 3,015 मीटर ऊँची पहाड़ी पर खड़ा होकर फोटो भी ज़रूर खिचवाता है.

आपको बता दें कि यह जबल पहाड़ी अभा से करीब 20 किमी की दूरी पर स्थित है. यह पहाड़ी कई छोटे बड़े पेड़ों से ढकी हुई है, जो असिर पर्वत श्रृंखला के हरे पहाड़ के जंगलों का निर्माण करता है जहां विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों का अस्तित्व है.

गर्मियों में छुट्टी बिताने की सबसे अच्छी जगह
सऊदी अरब में गर्मियों में ठंड और बरसात के मौसम के साथ सबसे महत्वपूर्ण रिसॉर्ट्स में से एक है, क्योंकि बादलों को इन ऊंचाइयों के शीर्ष पर इकट्ठा किया जाता है, अन्य स्थानों की तुलना में सबसे अधिक बारिश होती है.

सवदा निवासियों को उम्मीद है कि यहाँ का ठंडा मौसम सऊदी अरब के उच्चतम पर्वत शिखर, गर्मियों में सबसे ठंडा और बरसात का मौसम में अधिक निवेश को प्रोत्साहित करेगा. सवदा के वार्षिक रिकॉर्ड के मुताबिक, संकेतक पूरे सऊदी अरब और कुछ जीसीसी देशों के आगंतुकों की संख्या में वृद्धि दर्शाते हैं जो ठंडे मौसम और पहाड़ों की प्रकृति पसंद करते हैं.

अन्य ऊंचाईें हैं जो सऊदी अरब में सबसे ऊंची चोटी के कुछ मीटर कम हैं. “माउंट फेरवा”, असिर क्षेत्र के पश्चिमी हिस्से में अल-हरजह गवर्नर में समुद्र तल से 3,004 मीटर ऊपर है. चूंकि सऊदी की तीसरी सबसे ऊँची चोटी माउंट अल-मजाज़ है, जो सवदा और फेरवा चोटी के बाद आती है, यह समुद्री स्तर से 2,902 मीटर ऊँची है.

loading...