RIYADH – किंग अब्दुलअज़ीज़ पब्लिक बस ट्रांसपोर्ट नेटवर्क इस साल की चौथी तिमाही में राष्ट्रीय राजधानी में परिचालन शुरू करेगा। इसकी घोषणा सऊदी पब्लिक ट्रांसपोर्ट कंपनी (SAPTCO) ने सऊदी स्टॉक एक्सचेंज (तडावुल) की वेबसाइट पर एक बयान में की।

SAPTCO ने कहा कि उसे सार्वजनिक परिवहन कंपनी से बस नेटवर्क की वास्तविक शुरुआत की तारीख का नोटिस मिला है। सार्वजनिक परिवहन कंपनी में SAPTCO की 80 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसका सबसे ज़्यादा फायदा प्रवासी और दुनियाभर से आने वाले ज़ायरीनों को होगा।

रियाद के किंग अब्दुलअज़ीज़ सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र की सबसे बड़ी परिवहन परियोजनाओं में से एक है, और इनमें बस परिवहन परियोजना और रियाद मेट्रो शामिल हैं, जो घनी आबादी वाले अधिकांश क्षेत्रों, सार्वजनिक सुविधाओं के साथ-साथ सरकारी, शैक्षणिक, वाणिज्यिक और चिकित्सा को कवर करेंगे।

SAPTCO ने कहा कि इस स्तर पर परियोजना की लागत निर्धारित करना मुश्किल है, क्योंकि यह अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ आवश्यक कार्य योजनाओं का अध्ययन करने पर समन्वय कर रहा है, जिसके बाद परियोजना की लागत को निर्दिष्ट किया जाएगा और उचित समय पर इसकी घोषणा की जाएगी।

पिछले साल के आखिर में एक बयान में, SAPTCO ने राजधानी शहर में सार्वजनिक परिवहन परियोजना का संचालन शुरू करने की योजना की घोषणा की। रॉयल कमीशन फॉर रियाद सिटी ने शुरुआत के संचालन की अवधि के रूप में 2020 की दूसरी तिमाही को निर्दिष्ट किया था।

मंत्रिपरिषद द्वारा लिए गए पहले के एक निर्णय के अनुसार, एक सर्वोच्च समिति रियाद मेट्रो परियोजना और बस परिवहन के लिए एक समानांतर नेटवर्क के निर्माण की निगरानी करेगी, जो कि रियाद शहर के लिए रॉयल कमीशन द्वारा निर्धारित व्यापक सार्वजनिक परिवहन योजना के अनुरूप है।

loading...