सऊदी अरब से उड़ानों को रद्द करने के साथ, जो प्रवासी कामगार वापस नहीं लौट पाए, उनका प्रवेश रद्द किया जा सकता है। श्रमिकों और उनके आश्रितों (dependent) की reentry रिएंट्री अबशिर के माध्यम से नवीनीकृत की जाएंगी।

सऊदी में फिर से प्रवेश करने के लिए रीइंट्री को रिन्यू करने की यह शर्ते है।

  1. री-एंट्री अब उन लोगों तक बढ़ाई जा सकती है जिन्होंने इक़ामा पूरा कर लिया है। दोबारा प्रवेश की अवधि बढ़ने तक इकामा की वैधता अवधि भी होनी चाहिए।
  2. पुन: प्रवेश यानी रिएंट्री की अवधि 60 दिनों से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  3. री-एंट्री का विस्तार करने के लिए भुगतान किया जाना चाहिए। सिंगल री-एंट्री का शुल्क 100 रियाल है। एकाधिक प्रवेश शुल्क 200 रियाल है। इसके बाद, फिर से रीएंट्री को अबशिर के माध्यम से नवीनीकृत करना होगा।

इसका सही तरीका इस प्रकार है:

  1. re-entry नवीकरण शुल्क का भुगतान करने के बाद अबशिर में लॉगिन करें।
  2. Abshir में प्रायोजन सेवाओं यानी (sponsorship services) का चयन करें।
  3. sponsorship services विकल्प में, वीज़ा एक्सटेंशन सेवा विकल्प पर क्लिक करें। यह re-entry का विस्तार करेगा।

इससे पहले, जवाज़त या पासपोर्ट विभाग ने घोषणा की थी कि प्रवासियों की इकामा अवधि का नवीनीकरण किया जाएगा। इस पर अधिक जानकारी आने वाले दिनों में उपलब्ध हो सकती है।

इस बीच, सऊदी अरब में इक़मा की अवधि तीन महीने के लिए मुफ्त में बढ़ाई जा रही है। पिछली बार, ज्यादातर लोगों ने अपने इक़ामा की अवधि तीन महीने के लिए मुफ्त में बढ़ा दी थी। जिन्हें विस्तार नहीं मिला, वे अब मुफ्त में इकामा का विस्तार पा सकते हैं। इस श्रेणी में इक़मा को भी समाप्त कर दिया गया है। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि जिन लोगों को पहले तीन महीने का विस्तार दिया गया है, उन्हें फिर से लाभ मिलेगा। जकात ने इक़ामा अवधि के विस्तार के संबंध में कोई नई जानकारी जारी नहीं की है।

loading...