पाकिस्तान में आर्थिक तंगी और कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह जूझ रहे लोगों पर अब महंगाई टूट पड़ी है। पाकिस्तान में पेट्रोल के दाम (Petrol price)बढ़ने से खाने-पीने की चीजों के दाम भी सातंवे आसमान पर पहुंच गए हैं।

कराची। पाकिस्तान में आर्थिक तंगी और कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह जूझ रहे लोगों पर अब महंगाई टूट पड़ी है। पाकिस्तान में पेट्रोल के दाम (Petrol price) बढ़ने से खाने-पीने की चीजों के दाम भी सातंवे आसमान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तानी अखबार डॉन के अनुसार, पेट्रोल के मौजूदा दाम में एक ही बार में 25.58 रुपये (पाकिस्तानी रुपया) की एकदम से बढ़ोतरी कर दी है। ऐसे में अब वहां पेट्रोल के दाम 100.10 रुपये प्रति लीटर हो गए है। वहीं इससे पहले पेट्रोल के दाम 74.52 रुपये प्रति लीटर थे।

पाकिस्तान में पेट्रोल से ज्यादा महंगा है डीज़ल

बता दें कि पाकिस्तान में नए दाम अक्सर महीने के आखिरी दिन घोषित किए जाते हैं और यह 12 बजे के बाद लागू होती हैं, लेकिन इस बार महीना के खत्म होने के पहले ही घोषणा कर दी गई है।

इसके साथ ही पाकिस्तान में पेट्रोल से ज्यादा महंगा है डीज़ल-हाई स्पीड डीजल (एचएसडी) के मौजूदा दाम में 21.31 रुपये की बढ़ोतरी के बाद लोगों को 101.46 रुपये प्रति लीटर देने होंगे।

सबसे ज्यादा पाकिस्तान में महंगाई

इसके अलावा लाइट डीजल के दाम में 17.55 रुपये की बढ़ोतरी होने से लोगों को 55.98 रुपये प्रति लीटर के दर से चुकाना होगा।

जानकारी के लिए बता दें, इस साल में दुनिया में सबसे ज्यादा पाकिस्तान में महंगाई हुई है। साल 2020 में पाकिस्तानी रुपये में दुनियाभर के अन्य देशों की अपेक्षा सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है।

इसी सिलसिले में पाकिस्तानी स्टेट बैंक (एसबीपी) ने बताया कि हमने वित्त वर्ष 2020 में दुनिया में सबसे ज्यादा महंगाई देखी है, जिससे हमें ब्याज दर बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

जारी मुद्रास्फीति रिपोर्ट

वहीं बैंक की अप्रैल महीने के लिए जारी मुद्रास्फीति रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ने न केवल विकसित अर्थव्यवस्थाओं बल्कि भारत, चीन, बांग्लादेश और नेपाल जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में भी सबसे बड़ी महंगाई दर देखी गई है।

इस बारे में उद्योग संगठनों ने कहा है कि पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था इस समय बहुत मुश्किलभरे हालातों से जूझ रही है क्योंकि, मौजूदा समय में तुरंत 3-4 खरब रुपये के निवेश की जरूरत है जबकि, सरकार के पास अब एक भी पैसा नहीं बचा है।

loading...