कई बार पति पत्नी के बीच किसी तीसरे के आने से रिश्ते में कड़वाहट आ जाती है। ऐसा ही कुछ इस कहानी में है। पत्नी को पति को पत्नी खुश नहीं कर पाती थी। इसलिए पति को दूसरी महिला के पास जाना पड़ता है।

News (ब्यूरो) : 25 साल की रिद्धिमा(बदला हुआ नाम) इन दिनों पशोपेश में है। उसे समझ नहीं आ रहा है कि वो अपनी बहन का घर बचाए या फिर उसे जिससे कभी उसका क्रश हुआ करता था। बहन की शादी के तीन साल बाद ऐसी स्थिति आ जाएगी उसने कभी सोचा भी नहीं था। वो अपनी जिंदगी में आगे बढ़ रही थी ,तभी जीजा ने तूफान ला दिया। जीजा का कहना है कि या तो करीब आओ या फिर मुझे खोने के लिए तैयार रहो। चलिए रिद्धिमा की जुबानी उसकी उलझन से भरी कहानी जानते हैं और एक्सपर्ट की क्या राय है।

रिद्धिमा बताती हैं कि मेरी बहन मुझससे सिर्फ डेढ़ साल बड़ी है। हम दोनों बहुत करीब थे। हमें एक ही लड़के से क्रश हो गया था। वो लड़का हमारे पापा के दोस्त का बेटा है। हम दोनों की उस लड़के के साथ बातचीत होती थी। लेकिन वो दीदी को उस तरह पसंद नहीं करता था। लेकिन दोनों के घरवालों ने मिलकर उस लड़के के लिए दीदी को चुना। जाहिर सी बात है हमारे घरों में पहले लड़की की शादी होती है। दीदी को चूकी लड़का पसंद था इसलिए मैंने कुछ नहीं कहा, बस अपनी चाहत को दबा दिया। दीदी की शादी हो गई और वो लड़का मेरा जीजा बन गया।

जीजा से मेरी बात कभी-कभी होती थी। मिलना भी कम था, क्योंकि मैं पढ़ाई के लिए दिल्ली आ गई थी। उनकी शादी के तीन साल हो गए है और एक प्यारी सी बच्ची भी है। मैं भी अपने पहले प्यार को भूल गई। लेकिन कुछ महीने पहले जब मैं घर गई थी तब मेरी दीदी और जीजा आए थे। वो हमारे साथ चार दिन तक रहें। हमने साथ में काफी मस्ती की। एक रात जब मैं छत पर अकेली थी तब जीजा आए। मैं कैजुअल उनसे बात करने लगी। लेकिन अचानक उन्होंने मेरा हाथ पकड़ लिया और बोला कि वो आज भी मुझसे मोहब्बत करते हैं। परिवार के दबाव में आकर मैंने तुम्हारी दीदी से शादी कर ली। लेकिन एक पल भी तुमसे अलग नहीं हो पाया।

उसने आगे कहा कि तुम मेरे पास आ जाओ नहीं तो मैं कुछ खुद के साथ गलत कर लूंगा, क्योंकि मुझसे पहला प्यार भूल नहीं रहा है। मैंने उन्हें समझाया कि ये गलत है। मेरी दीदी की दुनिया उजड़ जाएगी। इसके बाद वो चले गए। लेकिन अब वो मुझे मैसेज करते हैं और फैसला करने के लिए कहते हैं। वो कहते हैं कि जल्द ही मैं कोई फैसला नहीं करती हूं तो वो आत्महत्या कर लेंगे। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि कैसे मैं अपनी दीदी की दुनिया और अपने पहले प्यार को बचाऊं?

एक्सपर्ट की राय- हमारे समाज में जीजा साली का रिश्ता मजाक का भले ही होता है, लेकिन जीजा को एक भाई के तौर पर देखा जाता है। जो अपनी साली के लिए एक गार्जियन के तौर पर होता है। लेकिन कई लोग इस रिश्ते की मर्यादा को भंग कर देते हैं। सबसे पहले तो आप ये भूल जाइए कि आपका जीजा कुछ करने वाला है। अगर वाकई वो आपसे शिद्दत वाली मोहब्बत किया होता तो घरवालों को इसके बारे में बताता और आपसे शादी की जिद्द करता। लेकिन ना तो आपने ऐसा किया और ना ही उसने। यानी आप दोनों के बीच जो भी था वो महज आकर्षण था।

दीदी की एक प्यारी सी बेटी है और उनकी एक दुनिया है। अगर आपके कदम जरा सा भी बहकते हैं तो दीदी के साथ-साथ एक बच्ची के साथ भी आप अन्याय कर देंगी। आपके एक कदम से आपका परिवार यानी मम्मी-पापा का घर और दीदी का घर बर्बाद हो जाएगा। जीजा जो कुछ भी अब कर रहा है बस उसकी चाहत आपको पाने की है। आप सोचिए जिस इंसान ने आपकी दीदी से शादी की,उसके साथ रिश्ता बनाया। तीन साल तक उस रिश्ते में रहा और अब उसका आकर्षण दीदी से खत्म हो गया तो आपके पास आना चाहता है, क्या गारंटी है कि वो आपके पास हमेशा रहेगा, आप से भी उसका प्यार खत्म हो सकता है।

इसलिए जीजा की बात में मत आइए और उसे समझाइए कि आपके दिल में उसके लिए कुछ भी नहीं है और ज्यादा जिद्द करेंगे तो मैं अपने घर में और आपके घर में सारी चीजें बता दूंगी। इससे आपके जीजा डर जाएंगे और वो कोई भी गलत कदम नहीं उठाएंगे। लेकिन आपको सख्त होना पड़ेगा।

(ब्लैक डायरी एशियानेट की एक ऐसी सीरीज है,जिसमें हम रिश्तों से जुड़े राज,समस्या के बारे में बताते हैं जिसे खुलकर लोग बता नहीं पाते हैं। इस सीरीज के माध्यम से जो लोग हमें अपनी कहानी बताते हैं, हम उनका नाम बदलकर आप तक लेकर आते हैं। इसके साथ एक्सपर्ट की राय भी देते हैं, ताकि समस्या का निदान हो सके।ब्लैक डायरी में सभी तस्वीरें सांकेतिक होती हैं। )