राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी NCP के प्रमुख शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले का नाम अगले महीने होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी द्वारा गुरुवार को जारी 12 उम्मीदवारों की पहली सूची में शामिल है. सुले को पवार परिवार का गढ़ माने जाने वाले बारामती से ही फिर से उम्मीदवार बनाया गया है. वह निवर्तमान लोकसभा में भी इसी सीट का प्रतिनिधित्व करती हैं. हालांकि, इस सूची में पवार के पौत्र पार्थ पवार का नाम शामिल नहीं है, क्योंकि इसमें मावल सीट का भी जिक्र नहीं है जहां से इस युवा नेता को चुनावी मैदान में उतारे जाने की संभावना है.

पार्टी ने अब तक विवादास्पद अहमदनगर एवं माढा सीट से किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. पवार के माढा सीट से लड़ने की संभावना थी लेकिन उन्होंने हाल ही में इससे इनकार किया था. इस संसदीय सीट पर मौजूदा सांसद विजय सिंह मोहिते-पाटिल और उनके बेटे रंजीत सिंह के बीच सीट को लेकर जबरदस्त खींचातानी चल रही है, जहां रंजीत सिंह ने टिकट नहीं मिलने पर भाजपा में जाने की धमकी दी है.

उन्होंने कहा, “आने वाले कुछ दिनों में बाकी बचे दो सूचियों की घोषणा की जाएगी, हालांकि पार्टी कुछ सीटों को लेकर कांग्रेस से बातचीत भी कर रही है

एनसीपी की लिस्‍ट में प्रमुख नामों में पूर्व सिंचाई मंत्री रायगढ़ से सुनील तटकरे, पूर्व राज्य मंत्री जलगांव से गुलाबराव देवकर, सतारा से उदयनराजे भोसले, कोल्हापुर से धनंजय महाडिक, (पूर्वोत्तर मुंबई) से संजय दीना पाटिल और ठाणे से आनंद परांजपे के नाम शामिल हैं.

सूची में शामिल अन्य लोगों में बुल्ढाणा से राजेंद्र शिंगणे, परभणी से राजेश वितेकर और कल्याण सीट से बाबाजी बलराम पाटिल हैं. एनसीपी ने हातकणंगले सीट स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के प्रमुख राजू शेट्टी के लिए छोड़ी है. पवार नीत पार्टी ने लक्षद्वीप से मोहम्मद फैजल को उतारा है.

Facebook Comments
Loading...
SHARE