New Delhi: सारी दुनिया जान चुकी है कि हमारे प्रधानमंत्री मोदी सिर्फ़ 3-4 घंटे ही सोते हैं। कुछ लापरवाह लोग इस बात को भूल जाते हैं, इसलिए मजबूरी में मोदीजी को हर महीने ख़ुद यह बात याद दिलानी पड़ती है। लेकिन कम सोने की उनकी इस आदत से अब एक प्रॉब्लम खड़ी हो है।

एम्स के डॉक्टरों ने उनकी इस आदत को ख़तरनाक बताया है और उन्हें ज़्यादा नींद लेने की सलाह दी है। डॉक्टर सुरेशभाई सुईवाला ने बताया कि “बुढ़ापे में हर किसी पर उम्र का असर पड़ता है और मोदीजी के साथ भी यही हो रहा है। वो अब 69 साल के हो गये हैं और अब उन्हें कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।”

फिर डॉक साब एक एक्स-रे दिखाते हुए बोले, “ये देख रहे हैं आप! कम नींद की वजह से दिमाग़ का यह हिस्सा धीरे-धीरे सिकुड़ने लगता है और इंसान की भला-बुरा समझने की क्षमता कमज़ोर पड़ती जाती है। मरीज को कई सालों तक इस समस्या का पता नहीं चल पाता और वो अपने आप को पूरी तरह फ़िट मानता रहता है लेकिन सच्चाई कुछ और होती है।”

“कभी-कभी इंसान शेख़ीख़ोरी में भी ऐसे काम कर देता है, जो बाद में उसे दुख देते हैं। समझ रहे हैं ना आप!” – डॉक्टर सुईवाला ने अजीब ढंग से मुस्कुराते हुए कहा।

loading...