आज के समय में हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है. सभी ऐसा जॉब चाहते हैं जिसमें उन्हें अधिक से अधिक सैलरी मिले. खाड़ी देश सउदी अरब लोगों के इसी ख्वाब को पूरा करने की कोशिश में जुटा है. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक नियोम (Neom) अपने सीनियर एग्जीक्यूटिव कर्मचारियों को 11 लाख डॉलर यानी करीब 9.5 करोड़ रुपये का पैकज दे रही है.

आपको बता दें कि इस बात की जानकारी कंपनी के आंतरिक दस्तावेजों से हुई है. नियोम प्रोजेक्ट की शुरुआत साल 2017 हुई थी. अब कंपनी के कर्मचारी को सैलरी के रूप में हर महीने 75 लाख रुपये मिलेंगे. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि इतनी सैलरी तो अमेरिकी कंपनी भी ऑफर नहीं करती है. इस पैकेज से पता चलता है कि सऊदी अरब मोहम्मद बिन सलमान के नेतृत्व में दुनियाभर की प्रतिभाओं को लुभाने की कोशिश में जुटा हुआ है.

jobs in Saudi Arabia

नियोम मेगाडेवलपमेंट प्रोजेक्ट को सऊदी अरब की सबसे महत्वाकांक्षी योजना में से एक माना जा रहा है. इस योजना के तहत प्रिंस सलमान का मकसद सामाजिक और आर्थिक सुधारों के तहत रियल स्टेट की एक दर्जन से ज्यादा नई कंपनियों को सऊदी अरब में स्थापित करना है. ऐसे में सऊदी अरब विदेशी अधिकारियों की भर्ती कर रहा है ताकि देश पर्यटन, प्रौद्योगिकी और मनोरंजन क्षेत्र को बढ़ावा दिया जा सके. बता दें कि सऊदी अरब दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक देश है. लेकिन रूढ़िवादी परंपराओं के चलते इस देश की दुनिया की नजरों में अच्छी छवि नहीं बन सकी. लिहाजा अब बेहतर छवि के लिए महिलाओं की आजादी को लेकर भी कई तरह की पाबंदियां हटाई गई हैं.

salery in Saudi Arabian company

ज्यादातर कंपनी अपने कर्मचारियों को जो सैलरी देती है उसमें से टैक्स भी काटती है. लेकिन आपको बता दें, नियोम कंपनी कर्मचारियों को बिना टैक्स डिडक्शन के पूरी सैलरी मिलेगी. इस प्रोजेक के लिए अरबों डॉलर की रकम अलॉट की गई थी.. नियोम एक आलीशान आइलैंड रिजॉर्ट के रूप में बनकर तैयार होगा. इस रिजॉर्ट में शैम्पेन और शराब की भी व्यवस्था रहेगी, फिलहाल सऊदी अरब में शराब बैन है.