DUBAI – UAE के सेंट्रल बैंक (CBUAE) ने देश में वित्तीय संस्थानों को भारतीय अरबपति बीआर शेट्टी और उनके परिवार के सभी बैंक खातों की खोज करने और उन्हें फ्रीज करने के निर्देश दिए हैं और अपने पूरे वरिष्ठ प्रबंधन के साथ उनसे जुड़ी कई फर्मों को ब्लैकलिस्ट भी कर दिया है।

गल्फ न्यूज के अनुसार, CBUAE ने सभी वित्तीय संस्थानों को निर्देश दिया कि वे शेट्टी के खातों से स्थानान्तरण को रोकें और जमा बॉक्स तक पहुंच से वंचित करें। पिछले हफ्ते एक एडवाइजरी जारी करते हुए, शीर्ष बैंक ने फेडरल अटॉर्नी जनरल के फैसलों का हवाला दिया और वित्तीय संस्थानों को शेट्टी या उनके परिवार के सदस्यों के नाम से किसी भी बैंक खाते, जमा या निवेश को खोजने और फ्रीज करने के लिए कहा।

शेट्टी एनएमसी हेल्थ के संस्थापक हैं और वर्तमान में भारत में आरोपों का सामना कर रहे हैं।

कुल मिलाकर, यूएई बैंकों के पास शेट्टी की NMC से अधिक 8bn का एक संयुक्त प्रदर्शन है जो ओमान स्थित बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए भी पैसा देता है।

एनएमसी हेल्थकेयर और एनएमसी होल्डिंग के लिए इसी तरह की एक सलाह जारी की गई है, जो कि प्लेनरी फंड प्रॉसिक्यूशन के प्रमुख के फैसले पर आधारित है।

सेंट्रल बैंक ने शेट्टी से जुड़ी कई कंपनियों को ब्लैकलिस्ट भी कर दिया है। इन फर्मों के प्रमुख कर्मचारियों को समान रूप से ब्लैकलिस्ट किया गया है।

एक रिपोर्ट छपी और फूटी किस्मत
शेट्टी के बिजनस को तब करारा झटका लगा, जब पिछले साल दिसंबर में मड्डी वाटर रिसर्च के फाउंडर तथा शॉर्ट सेलर कारसन ब्लॉक ने अपनी एक रिपोर्ट में एनएमसी हेल्थ पर संपत्ति का फर्जी आंकड़ा देने तथा कंपनी की संपत्तियों की चोरी का आरोप लगाया। इसके महज तीन महीने के बाद ही एनएमसी के शेयरों को लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर कारोबार करने से रोक दिया गया और दो सप्ताह पहले इसने घोषणा की कि उसपर लगभग 5 अरब डॉलर (लगभग 40 हजार करोड़ रुपये) का कर्ज है।

केंद्रीय बैंक ने शुरू की जांच
यूएई एक्सचेंज ने इस सप्ताह अपनी शाखाओं तथा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए नया लेनदेन बंद कर दिया, क्योंकि यूएई के केंद्रीय बैंक ने घोषणा की थी कि उसने यूएई एक्सचेंज के खिलाफ जांच शुरू की है और इसके ऑपरेशंस मैनेजमेंट की जांच करेगा।

शेट्टी का बुर्ज खलीफा में है दो फ्लोर
यूएई में शेट्टी की निजी संपत्तियों में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा में दो फ्लोर और पॉम जुमेरिया में एक विला है। पिछले साल सितंबर में उन्होंने अरेबियन बिजनस से बातचीत में कहा, ‘चुनौतियां हर वक्त होती हैं, लेकिन जब आप उनके सामने नहीं झुकते हैं और सही तरीके से काम करते हैं तो वह आपके रास्ता से हट जाता है। हम नंबर वन हैं।’

आपको बता दे इससे पहले बीआर शेट्टी का आरएसएस से भी लिंक सामने आया था वहीं दुबई में मंदिर निर्माण में अहम भूमिका निभाई थी।

loading...