मुंबई: महाराष्ट्र में कांग्रेस के दिग्गज नेता संजय निरुपन ने भारत सरकार द्वारा टिकटॉक सहित 59 चीनी मोबाइल ऐप्स को बैन करने के फैसले पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि फैसला तो सही है लेकिन टिकटॉक को बैन करने से देश के लाखों युवा बेरोजगार हो जाएंगे। उन्होंने मंगलवार को ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया दी।

ट्वीट में संजय निरुपम ने लिखा, “चीनी ऐप्स को बैन करना सही फैसला है। पर टिकटॉक बैन होने से हमारे देश के लाखों नौजवान बेरोज़गार हो जाएंगे। और, इस दौर के सबसे सस्ते, शुद्ध और देसी मनोरंजन से हम महरूम हो जाएंगे। टिकटॉक स्टारों का अचानक अंत त्रासद है। उनकी असीम प्रतिभाओं को विनम्र श्रद्धांजलि।”

बता दें सरकार ने इन ऐप्स को डेटा चोरी के मद्देनजर बैन किया है। आईटी मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि उसे विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में कई रिपोर्ट शामिल हैं। इन रिपोर्ट में कहा गया है कि ये एप ‘‘उपयोगकर्ताओं के डेटा को चुराकर, उन्हें भारत के बाहर स्थित सर्वर को अनधिकृत तरीके से भेजते हैं।’’

गृह मंत्रालय के तहत आने वाले भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने इन दुर्भावनापूर्ण एप्स पर व्यापक प्रतिबंध लगाने की सिफारिश भी की थी। बयान में कहा गया है, ‘‘इनके आधार पर और हाल ही में विश्वसनीय सूचनाएं मिलने पर कि ऐसे ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा हैं, भारत सरकार ने मोबाइल और गैर-मोबाइल इंटरनेट सक्षम उपकरणों में उपयोग किए जाने वाले कुछ एप के इस्तेमाल को बंद करने का निर्णय लिया है।’’

हालांकि, मंगलवार को टिकटॉक ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि एप को बंद करने के लिए सरकार के आदेश के अनुपालन की प्रक्रिया में हैं। हालांकि, इसके साथ ही टिकटॉक ने यह भी कहा कि उसने एप इस्तेमाल करने वाले किसी भी भारतीय की जानकारी चीन सहित किसी भी विदेशी सरकार के साथ साझा नहीं की है। टिकटॉक ने कहा कि उसे संबंधित सरकारी पक्षों से मिलने और स्पष्टीकरण देने के लिए बुलाया गया।

loading...