कुवैत सरकार ने एक नया फ़रमान जारी करते हुए सभी प्रवासियों को चौका दिया है। जहाँ अब 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के व्यक्तियों पर देश में रहने की अनुमति नहीं दी जायेगी। कल, प्रशासनिक निर्णय संख्या 2020 का 520, और जनवरी 2021 की शुरुआत में ही इस उम्र वाले व्यक्ति को देश छो’ड़ने को कहा गया है। यह फैसला सुप्रीम कोर्ट द्वारा अगले चरण के दौरान उत्तराधिकार में जारी किए जाने वाले फैसलों में आया है।

कुवैत टाइम्स के मुताबिक़, देश में प्रवासियों की बढ़ती जनसँख्या पर रो’क लगेगा। जां’च में पता चला है कि निर्णय में देश के लगभग 60 हजार निवासी शामिल हैं, जिनकी उम्र 60 वर्ष हो चुकी है ।सार्वजनिक प्राधिकरण ने कल चौथे चरण में कार्यस्थल के भीतर आवश्यक स्वास्थ्य आवश्यकताओं के लिए एक गाइड की घोषणा की, जो कल से शुरू हुआ है।

सरकार ने नियम जारी करते हुए काम करने वाले जगहों पर मास्क पहनने और हाथों को पोंछने और कार्यालयों में लगातार समाजिक दूरी बनाये रखना ज़रूरी है। प्राधिकरण ने सभी कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि वे सभी कर्मचारियों को काम के बाद एक दुसरे के साथ बैठ कर भीड़ न लगाये और दूसरों के उपकरण इस्तेमाल न करें।

साथ ही प्रवासियों की इबादत को लेकर भी नए नियम बनाये गये अगर किसी को नमाज़ पढनी हो तो वे अपने जानमाज़ खुद लाये। किसी दुसरे का इस्तेमाल न करे। साथ ही कार्यस्थल में धू’ म्रपा’न न करे। इन नियमों का अगर सख्ती से पालन ना किया गया तो भारी जुर्मा’ना और स’ज़ा भी मुकर्रर की गई है।

loading...