New Delhi : राजस्थान में इन दिनों चुनावी माहौल है लेकिन इसी बीच राज्य के सीकर जिले से एक ऐसी खबर आई है जिसने झकझोर कर रख दिया। दरअसल सीकर में सरकारी नर्सें भ्रूण लिंग जांच के गलत धंधे में लिप्त पाई गई हैं।

पिछले दो सालों से वे अवैध सोनोग्राफी मशीनों द्वारा भ्रूणलिंग जांच करने वाले नेटवर्क से जुड़कर हर महीने 10 से 12 गर्भवती महिलाओं की जांच करवाती थी, जिससे हर महीने 2 लाख रुपए से अधिक की कमाई होती थी। खास बात तो ये है कि सरकारी नर्स सरोज के साथ साथ उसकी सास मंजू भी पहले ये काम किया करती थी लेकिन बाद में उसने ये काम करना छोड़ दिया। सास ने तो धंधा छोड़ दिया लेकिन बहू इस गलत काम में लगी रही। मोटी कमाई का लालच जो था।

पुलिस की जांच के दौरान खुलासा हुआ कि दलाली करने वाली सरकारी नर्स सरोज के साथ साथ सीकर की करीब 33 सरकारी नर्सें इस धंधे में लिप्त हैं। जिनके द्वारा से भ्रूणलिंग जांच करवाने वाली गर्भवती महिलाओं को अपने पास बुलाती तथा भ्रूणलिंग जांच करवाने के लिए जांच के आरोप में पकड़े गए आरोपी निर्मल महला के पास भेजती थी।

पैसे का लेन-देन सरोज खुद ही करती थी। सरोज ने जांच में बताया कि इस घटना के मुख्य सरगना निर्मला महला को 10-12 वर्ष से जानती है तथा वह उनके दूर का रिश्तेदार भी है। आरोपी निर्मल महला ने बताया कि सीएमएचओ कार्यालय झुंझुनूं में हाजरी करने के दौरान भी दो सरकारी नर्सों से सम्पर्क हुआ।उन दोनों सरकारी नर्सों के द्वारा भी झुंझुनूं की गर्भवती महिलाओ की भू्रणलिंग जांच करवाई जाती रही है। आरोपी से पूछताछ में सामने आया कि प्रत्येक महिने 20 से 30 महिलाओं की जांच करता था।

प्रत्येक जांच के 20 हजार से 25 हजार रुपए लेता था अर्थात प्रतिमाह 5 से 6 लाख रुपए की अवैध कमाई होती थी।भू्रणलिंग जांच में लड़की होने पर गर्भपात का कार्य भी कमीशन लेकर चिन्हित डॉक्टरों के पास भेजता था। आरोपी ने बताया कि अवैध सोनोग्राफी मशीन खरीदने से पूर्व भी गर्भवती महिलाओं की भू्रणलिंग जांच अवैध सोनोग्राफी मशीनों से जांच करने वाले सरगनाओं से भू्रणलिंग जांच करवाता था।आरोपी सीताराम सीकर कल्याण अस्पताल एम्बुलेसों के ड्राईवर, मेडिकल स्टोर, लैब व अन्य मेडिकल से जुड़े लोगों से सम्पर्क कर गर्भवती महिलाओं को जांच करने के लिए आरोपी निर्मल महला के पास लाता था। आरोपी सीताराम स्वयं की गाड़ी लेकर गर्भवती व सहयोगी महिलाओं को लाने ले जाने का काम करता था। आरोपी सीताराम ने बताया कि निर्मल महला के साथ गत कई माह से जांच करने का काम कर रहा है जिससे बहुत अच्छी आमदनी होने लगी है।

Facebook Comments
Loading...
SHARE