भारत में पाए जाने वाली फल सब्जियां अपने आप में इतने गुण समाये हुयें हैं के उनका अगर विस्तार करेंगे तो अनेक ग्रन्थ बन सकते हैं. आज इसी कड़ी में हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहें हैं जिसके ज़्यादातर लोग खाना पसंद नहीं करते, मगर आज हम उन सबका भ्रम तोडना चाहेंगे, क्यूंकि इसके सेवन करने से आप उन रोगों से बच सकते हैं जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. अनेक कष्ट साध्य रोग जैसे कैंसर, कोलाइटिस, हार्ट, मोटापा, अलसर, ब्लड क्लॉटिंग रक्त के थक्के जमने में, उच्च रक्तचाप, नींद की कमी, पथरी, मूत्र की रुकावट में ये बहुत लाभकारी हैं।

तो कौन सी है वो सब्जी

ये सब्जी कोई और नहीं बल्कि बेहद आसानी से पायी जाने वाली पत्तागोभी है. जी हाँ हम बात कर रहें हैं पत्तागोभी की, जिसको करमकल्ला, बंदगोभी, Cabbage, Broccoli इत्यादि. इसका रस, सलाद और सब्जी सभी गुणकारी हैं। रोगी व्यक्ति को नियमित इसके जूस का सेवन करना चाहिए. और अगर स्वस्थ व्यक्ति भी इसका सेवन करता है तो उसका स्वास्थय नियमित बना रहता है.

तो आइये जानते हैं के कैसे है ये कैंसर में रामबाण –

पत्ता गोभी में पाए जाने वाले तत्व और इनके काम करने का तरीका –

Anti oxidants – Vitamin A, Vitamin C, और Thiocyanates, Lutein, Zeaxanthin, Isothiocyanates और Sulforaphane पाए जाते हैं, जो हमारे पाए जाने वाले DeToxifying Anzymes को उत्तेजित करते हैं. और यही हमारे शरीर को मुख्यतः Breast Cancer, Colon Cancer, और Prostate Cancer से बचाते हैं. इनमे मुख्यतः Sulforaphane कैंसर स्टेम सेल्स को Target करते हैं, जिस से Cancer का फैलाव(Metastasis) रुकता है और दोबारा कैंसर होने के Chances कम हो जाते हैं. इस प्रकार Anti Oxidants हमारे शरीर को Oxidative Stress से बचाते हैं.

Anti Oxidants का काम –

Anti Oxidants की शरीर में पूरी मात्रा नहीं होने पर हमारा Oxygen का Metabolism सही ढंग से नहीं हो पाता, जिस से हमें Metabolic समस्याएँ हो जाती है, इसी को Oxidative Stress बोलते हैं. यदि यह Oxidative Stress लम्बे समय तक रहता है तो यह कैंसर की उत्पत्ति का सबसे बड़ा कारण बनता है.

Anti Inflammatory Food –

पत्ता गोभी में बहुत सारे ऐसे रासायन पाए जाते हैं जो सूजन को बहुत कम करते हैं. उनमे मुख्यतः Anthocyanins है. यह हमारे Immune system द्वारा पैदा की जाने वाली सूजन को कम करता है. क्यूंकि हमारे Immune System द्वारा उत्पन्न सूजन कई प्रकार के कैंसर के कारण बनती है.

Glucosinolates –

पत्ता गोभी में Glucosinolates नामक Chemical काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. यह Glucosinolates हमारे शरीर Isothiocyanates में बदल जाते हैं जो के हमारे शरीर में बहुत सारे कैंसर होने से बचाते हैं जैसे Bladder Cancer, Breast Cancer, Colon Cancer, prostate cancer. anti cancer food in hindi

पत्तागोभी को इस्तेमाल करने की विधि –

पत्ता गोभी को अक्सर घरों में सब्जी बना कर खाया जाता है, जिस से इसके गुण इतने कम हो जाते हैं के कह सकते हैं के इनमे ये गुण खत्म हो गए. अभी इसको सही तरीके से इस्तेमाल करना है तो आप निमिन्लिखित ३ विधियों से सेवन कर सकते हैं.

पत्तागोभी को आप कच्चा ही खाएं
पत्तागोभी का रस निकाल कर पियें.
पत्तागोभी खमीर (Fermantation) कर के इसको खाओ.
पत्तागोभी खमीर करने की विधि –

सबसे पहले पत्तागोभी की उपरी एक परत को हटा दो, फिर बाकी बची पत्ता गोभी को कद्दूकस कर के इसको साधारण नमक मिला कर और इसमें 1 किलो गोभी में 50 ग्राम अदरक का रस मिला कर इसमें 50 ग्राम अजवायन को कूट कर मिला लीजिये, इसको अभी किसी कांच या चीनी मिटटी के जार में रख दीजिये. अभी इस जार को टाइट बंद कर के अँधेरे कमरे में रख दीजिये, ध्यान रखें इसमें हवा नहीं लगनी चाहिए. और पत्तागोभी को बर्तन के ऊपर तक पूरा भरना है, बर्तन में भी हवा नहीं रहनी चाहिए. पत्तागोभी को ठूंस ठूंस कर भर दीजिये. अभी इसको एक हफ्ते तक पड़ा रहने दीजिये. अभी इसमें से बदबू भी आएगी. क्यूंकि ये खमीर हुयी है, इसमें बदबू इसी कारण से आती है. अभी इस को आप फ्रिज में रख दीजिये. फ्रिज में रखने से इसका खमीर का process रुक जायेगा. इसको आप आचार की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

पत्तागोभी में सावधानी – पत्तागोभी का कीड़ा

भारत के लोग कुछ इतने ज्यादा पढ़े लिखें हैं के उनको कुछ भी बोल दिया जाए या कोई अफवाह फैला दी जाए तो वो इस पर तुरंत अमल कर लेते हैं वो भी बिना सोचे विचारे. इसी श्रेणी में ये हमारी फूल सी बेचारी पत्तागोभी भी आती है, जिसके बारे में कहते हैं के इसमें सांप मिला, इसका कीड़ा दिमाग में घुस जाता है. और हैरानी की बात तो ये है के कुछ झोला छाप डॉक्टर भी इसकी पुष्टि कर देते हैं तो सावधानी यही है के इन लोगों से बचे. पत्तागोभी से बढ़िया एंटी कैंसर फ़ूड, एंटी एजिंग फ़ूड और ऊपर बताई गयी अनेक असाध्य बिमारियों में रामबाण कोई और नहीं हो सकता. अधिक जानकारी के लिए कभी कभी विदेशी डॉक्टरों के आर्टिकल भी पढ़ लेने चाहिए. जो मानवता की सेवा में दिन रात अपनी सेवाएँ देते रहते हैं.

असल में पत्तागोभी बहुत सस्ता और सुलभ साधन है अनेक रोगों से लड़ने का तो बस इसको किसी साज़िश के तहत लोगों की पहुँच से दूर करते रहो, एक यही मकसद है ऐसे मानवता के दुश्मनों का.

LEAVE A REPLY