नई दिल्ली : नोटबंदी के बाद से ही कई बैकों ने एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट तय कर रखी है। अधिकतर बैंकों ने 50 हजार और अन्य बैंकों ने एटीएम से 15 हजार तक रुपए रोजाना निकालने की लीमिट रखी है। वहीं स्टेट बैंक ने अपने उपभोक्ताओं के  लिए तोहफा दिया है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की लीमिट को बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है। वहीं अब डेबिट कार्ड खाता धारक भी एटीएम से 2 लाख रुपये रोजाना निकाल सकते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि डेली लीमिट अलग-अलग कार्ड के हिसाब से तय की गई है जो कम से कम 40 हजार रुपये से शुरू होती है। ये कार्ड लेने के लिए आपको फीस दी होनी होगी और रिन्युल पर भी चार्ज लगेगा। सभी तरह के चार्ज पर जीएसटी अतिरिक्त देय होगा।

बता दे कि एसबीआई क्लासिक डेबिट कम एटीएम कार्ड बैंक की तरफ से जारी होने वाला सबसे प्रमुख डेबिट कार्ड है। इस कार्ड के जरिए आप रोजाना 40 हजार रुपये एटीएम से निकाल सकते हैं। इसके अलावा खाताधारक 50 हजार रुपये का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन रोजाना कर सकते हैं। इस कार्ड को जारी करने के लिए एसबीआई 300 रुपये और 18 फीसदी जीएसटी चार्ज करेगा।

इसके अलावा मेंटिनेंस चार्ज 100 रुपये लिया जाएगा। वहीं एसबीआई प्राइड मास्टर डेबिट कार्ड की मदद से आप रोजाना देश-विदेश में एक लाख रुपये निकाल सकते हैं। इसके साथ ही 2 लाख रुपये का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इस कार्ड को जारी करने के लिए बैंक 300 रुपये(जीएसटी अतिरिक्त) लेता है। वहीं सालाना रखरखाव के लिए बैंक 250 रुपये और 18 फीसदी जीएसटी चार्ज करता है।

इसके अलावा प्लेटिनम डेबिट कार्ड जरिए एसबीआई कस्टमर 2 लाख रुपये और 5 लाख रुपये का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन रोजाना कर सकता है। बैंक इस कार्ड को जारी करने के लिए 300 रुपये और सालाना रखरखाव शुल्क के तौर पर 350 रुपये चार्ज करता है।

LEAVE A REPLY