?ना‍रियल तेल बहुत ही गुणकारी होता है।
?सौंदर्य के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद।
?नारियल तेल में पका भोजन दूर करता है मोटापा।

ये बात तो हर कोई जानता है कि त्‍वचा और बालों की सुंदरता के लिए नारियल तेल का प्रयोग कई तरह से किया जाता है। लेकिन नारियल तेल में एक ऐसा गुण छिपा हुआ है, जिसे बहुत कम ही लोग जानते होंगे, जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं या जो चाहते हैं कि उनका शरीर फिट रहे तो वह अपने भोजन में नारियल तेल का प्रयोग कर सकते हैं। एक अध्‍ययन के मुताबिक यदि भोजन बनाने में नारियल तेल का इस्‍तेमाल किया जाए तो हमारा वजन संतुलित रहता है। यहां तक कि जिनका वजन बढ़ गया है, उसे भी कम करने में मदद मिलेगी।

दरअसल, नारियल तेल के मुकाबले अन्‍य तेलों में फैट ज्‍यादा होता है जो शरीर पर जमा होकर मोटापा बढ़ाता है लेकिन नारियल के तेल में बने खाने में फैट बिल्कुल नहीं होता और यह आपके बढ़ते वजन को नियंत्रित करता है। यह शरीर में जमा नहीं होता, बल्कि ऊर्जा देने के काम आता है। नारियल तेल मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को भी बूस्ट करता है। इससे पाचन बेहतर होता है और अतिरिक्त मोटापा कम होता है। इसमें मौजूद फैटी-एसिड वजन घटाने में मदद करता है। नारियल शरीर में पहुंचते ही कोशिकाओं को पोषित करने का काम शुरू कर देता है।

जब हम कच्चे नारियल तेल में बना खाना खाते हैं तो यह सीधे लीवर में पहुंचकर कोशिकाओं में फैल जाता है और फैट कणों को अपनी ओर खींच लेता है। कोशिकाओं में जाकर ये फैट कण तुरंत एनर्जी में बदल जाते हैं। नारियल तेल की एक खास बात यह है कि इसमें फैटी एसिड कम होने के कारण असानी से पच जाता है, इसमें मौजूद ट्राइग्लिसराइड, शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जो कि फैटी एसिड को ऊर्जा में परिवर्तित करता है।

भूख लगना करता है कम
कुछ लोगों बार-बार भूख लगने की आदत देखी गई है, इसका कारण यह है कि उन्‍हें अपने खाने में पर्याप्‍त कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट नही मिल पाता है। यदि नारियल तेल को प्रतिदिन 2 से 3 बड़े चम्‍मच शामिल किए जाएं तो यह आपको भरपूर मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट देंगे। इससे आपको बार बार भूख लगने की आदत से निजात मिलेगी।

Image Source : Getty

LEAVE A REPLY