सऊदी अरब स्पेयर पार्ट्स और सैन्य उद्योगों के निर्माण में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है. जिसमें सऊदी ने घरेलू उत्पादित उत्पादों को बनाने वाली उद्योग खोलकर इम्पोर्ट खर्चा बचाकर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है.

सऊदी रक्षा के स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग सपोर्ट डिपार्टमेंट के निदेशक मेजर जनरल अततीया अल-मलिकी ने कहा, ” इस बचत से अनुमानित रूप से 33 अरब रियाल (8.8 अरब डॉलर) के सैन्य खर्च के 50 प्रतिशत को स्थानांतरित करने की उम्मीद है. साथ ही सऊदी अर्थव्यवस्था में अहम बदलाव लाने के लिए यह कदम उठाया गया है.”

अल अरेबिया के मुताबिक, अल-मलिकी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि स्थानीय विनिर्माण का समर्थन करने के लिए सशस्त्र बल प्रदर्शनी (एएफईडी 2018) के अवसर पर प्रदर्शनी ने राष्ट्रीय कंपनियों, अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों और रिसर्च सेंटर शुरू होने के बाद से 33 समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं. इनमें से 15 समझौतों पर हाल ही में हस्ताक्षर किये गये है.

इससे संबंधित पक्षों के बीच कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने के लिए सऊदी की मिलिट्री उद्योग को स्थानीय बना रहा है.

प्रतिभागियों ने व्यापारियों, कंपनियों, संस्थानों और राष्ट्रीय कारखानों से पहले आवश्यक सामग्री और अतिरिक्त भागों के निर्माण के लिए लगभग 80,000 निवेश अवसरों की पेशकश की.

अल-मलिकी ने कहा कि इन अवसरों को पाने के लिए लगभग 800 सऊदी कारखानों ने आवेदन किया है. सैन्य उद्योगों के स्थानीयकरण के लिए आवश्यक तकनीकी जानकारी को हस्तांतरित करने के लिए विदेशी कंपनियों से स्पष्ट और तेज़ी से सहायता ली जा रही है.

Leave your reply

Loading...

LEAVE A REPLY