अनार खाना सेहत के लिए लाभदायी है। परंतु इसके साथ साथ उसके छिलके भी उपयोगी होते हैं। अगर किसी को बाल झड़ने की समस्या है, ख़ासी के कारण गला खराब है, तनाव रहने की समस्या है, शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, मुह दर्द या मसूड़ों में सूझन है, चेहरे पर जुररीया पड़ चुकी हैं, त्वचा पर किसी तरह का संक्रमण हुआ है, बार बार मूत्र त्याग करने जाना पड़ता है तो इन सब समस्याओं को दूर करने के लिए अनार के छिलके बेहद लाभदायी होते हैं।

बाल

तेल मिला कर अनार के छिलकों का पाउडर बाल में भरने पर बाल की रूसी और जूएँ दूर होती है। साथ साथ गिरते हुए बाल भी झड़ना बंद हो जाते हैं।

पिशाब

बार बार हल्के होने जाना पड़ता है तो बहुत गुस्सा आता है। इस परेशानी से नींद भी कई बार खराब हो जाती है। इस समस्या का उपाय चाहिए तो ताज़ा पानी के साथ सूखे अनार के छिलके का चूर्ण दिन में दो से तीन बार एक एक चम्मच लीजिये। आराम हो जाएगा।

त्वचारोग

अनार के छिलकों का पाउडर और दहीं चेहरे पर लगाने से त्वचा के रूखेपन से मुक्ति मिलती है। और चमड़ी का ph लेवल ठीक रहता है, त्वचा की नमी बनी रहती है। इस पेस्ट को लगा कर 10 मिनट बाद मुह धो सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल

अगर किसी को मानसिक तनाव रहता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है तो उन्हे अनार खाने के साथ साथ अनार के छिलकों का पाउडर गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए। इस उपाय से कोलेस्ट्रॉल काबू हो जाता है। और चित्त शांत रहता है।

ख़ासी, खराश

गले की खराश दूर करने के लिए अनार के छिलकों का पाउडर उबाल कर उस से गरारे करना अच्छा रहता है। इस उपचार से टांगसिल की तकलीफ भी दूर होती है। अनार के ताज़ा चिकले मुह में रख कर उसका रस चूसने से भी लाभ होता है।

LEAVE A REPLY