विज्ञान के तरक्की करने के साथ ही चिकित्सा जगत भी काफी आगे जा चुका है. अब उन लड़कियों का पुनः वर्जिन हो पाना संभव है जो शादी से पहले संबंध बना लेती हैं. इसका चलन भारत में काफी तेजी से बढ़ रहा है. इसका कारण है लड़कियां नहीं चाहती हैं कि उनके पति को पता चले कि वो शादी से पहले ही संबंध बना चुकी हैं. इसके लिए वह हायमनप्लास्टी नामक सर्जरी का सहारा ले रही हैं.

ऐसा करने वाली लड़कियों का तर्क है कि, शादी तय होने पर एक अजीब तरह का डर होता है कि अगर इन सबके बारे में पति को पता चल गया तो पता नहीं क्या होगा. उसका कारण है हमारे समाज में शादी से पहले कौमार्य भंग होने को अच्छा नहीं माना जाता. लड़कियों को डर होता है कि उनकी शादी का अंजाम क्या होगा और फिर इसका पता चलने पर मां-बाप क्या सोचेंगे

इसलिए इन सब सरदर्द से बचने से अच्छा है लड़कियां इस प्रकार की सर्जरी करवा रही हैं जो उनके वैवाहिक जीवन को बचाने में मददगार होता है . इस सर्जरी को डॉक्टरी भाषा में ‘हाइमनोप्लास्टी सर्जरी’ कहा जाता है. ये सर्जरी करा लेने के बाद लड़कियों को शादी को लेकर कोई चिंता नहीं रह जाती.

भारत भले ही हर दिशा में तरक्की कर रहा है लेकिन कौमार्य को अभी भी बहुत महत्व दिया जाता है और इसकी वजह से कई बार शादी टूटने की नौबत आ जाती है. सर्जरी करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि, इस सर्जरी का चलन काफी बढ़ रहा है.

पहले केवल बड़े शहरों से ही लोग इस तरह की सर्जरी करवाने आते थे. लेकिन अब इंटरनेट आदि के माध्यम से बढ़ रही जानकारी की वजह से छोटे शहरों की लड़कियां भी सर्जरी करवाने लगी हैं. सर्जरी कराने वाली लड़कियों की उम्र आम तौर पर 22-27 साल के बीच होती है. लगभग सभी मामलों में वे अपने दोस्त या बॉयफ्रेंड के साथ यह सर्जरी कराने जाती हैं और उनके घर वालों को इसके बारे में पता नहीं होता.

डॉक्टरों की सलाह होती है कि, लड़कियां शादी से कुछ सप्ताह पहले ही यह सर्जरी करवाएं. यह एक बड़ी ही मामूली सर्जरी होती है. सर्जरी के एक घंटे के बाद लड़कियां चलकर अपने घर जा सकती हैं. सर्जरी के बाद लड़कियों को दो दिन का विश्राम करना होता है और थोड़ा बहुत परहेज़ भी. इस सर्जरी का खर्च आमतौर पर 30,000 से 50,000 रुपए के बीच आता है.

यहां क्लिक करें और पढ़ें

Loading...