नोकिया अपने बेहद पॉप्युलर रहे मोबाइल फोन Nokia 3310 को रीलॉन्च करने जा रहा है। अपनी मजबूती और लंबी बैटरी लाइफ के लिए पहचाने जाने वाले इस फोन ने मोबाइल फोन्स के नए युग की शुरुआत की थी। इससे पहले के मोबाइल फोन साइज में बहुत बड़े होते थे। आज भी लोग सबसे ‘भरोसेमंद’ फोन के तौर पर इसकी मिसाल देते हैं।

Nokia 3310 को आज से 17 साल पहले 2000 में लॉन्च किया गया था। कंपनी इसे इसलिए लॉन्च कर रही है ताकि लोग इसे अपने सेकंडरी फोन के तौर पर इस्तेमाल कर सकें। यानी जिन लोगों के पास पहले ही स्मार्टफोन है, वे इसे भरोसेमंद बैटरी वाले डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल कर सकें।

गैजट्स के बारे में जानकारियां लीक करने वाले इवान ब्लास का कहना है कि 3310 के नए वर्जन को 59 यूरो यानी करीब 4000 रुपये में लॉन्च किया जाएगा। इवान का कहना है कि इसी महीने स्पेन के बार्सिलोना में होने जा रहे टेक इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC2017) में इससे पर्दा उठाया जाएगा।

गौरतलब है कि पुराने नोकिया 3310 को अभी भी ऑनलाइन रीटेलर्स से खरीदा जा सकता है। कंपनी खुद नहीं बेचती मगर कुछ सेलर्स इन्हें अब भी बेच रहे हैं। जैसे कि भारत में ईबे पर यह 2500 रुपये में बिक रहा है।

एक वक्त सबसे पॉप्युलर मोबाइल फोन ब्रैंड रहा नोकिया स्मार्टफोन्स का दौर आने पर टिक नहीं पाया और माइक्रोसॉफ्ट ने इसे खरीद लिया। इन दिनों फिनलैंड की कंपनी HMD Global के पास नोकिया ब्रैंड का लाइसेंस है और यही कंपनी नोकिया के मोबाइल लॉन्च कर रही है।

HMD Global ने कुछ दिन पहले चीन में Nokia 6 नाम से ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च किया है जो बहुत पॉप्युलर हुआ है। अब कंपनी MWC में कुछ और स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है। इस इवेंट में कथित तौर पर Nokia 3310 के साथ-साथ Nokia 3, Nokia 5 और Nokia 6 भी लॉन्च किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY