नई दिल्ली: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) की परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक मामले में पुलिस टीम बीएसएससी के सचिव से पूछताछ कर रही है. वहीं ये खबर भी है कि सीएम नीतीश कुमार ने बीएसएससी की परीक्षा रद्द कर दी है. बुधवार यानी आज मुख्यमंत्री ने परीक्षा रद्द करने के आदेश दे दिए हैं. बिहार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने आज बताया कि प्रश्नपत्र लीक मामले में बीएसएससी के सचिव परमेश्वर राम से पुलिस द्वारा पूछताछ की जा रही है. परमेश्वर की घर की तलाशी लेने के बाद पुलिस ने कल आधी रात को उन्हें हिरासत में ले लिया और उनसे पूछताछ जारी है.

बीएसएससी द्वारा कलर्क पद पर बहाली के लिए हाल में ही आयोजित परीक्षा का पेपर लीक मामले की जांच के लिए पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में एक विशेष जांच दल यानी एसआईटी बनाई गई थी. ये एसआईटी बीएसएससी के सचिव सहित कई दूसरे लोगों से पूछताछ कर रही है. सीएम नीतीश कुमार ने पेपर लीक मामले की हर पहलू की गहराई से जांच का निर्देश दिया था जिसके बाद ये कार्रवाई की जा रही है.

हाल ही में 6 फरवरी को बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा था कि बिहार कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में पेपर लीक होने से संबंधित खबरें समाचार पत्रों में आने के बाद उन्होंनें मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से बात की है. उन्हें निर्देश दिया गया है कि इस मामले की गहराई से हर पहलू की सभी दृष्टिकोण से जांच की जाये.

गत 5 फरवरी को बीएसएससी का पेपर लीक होने पर नवादा जिला में इलेक्ट्रोनिक उपकरणों के जरिए परीक्षार्थियों को नकल कराने वाले 28 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था जबकि एसएससी ने पेपर लीक होने से इंकार किया था.

इससे पूर्व बिहार विद्यालय समिति द्वारा प्लस 2 परीक्षा में टापर्स घोटाले के बाद परीक्षा में धांधली मामले में समिति के अध्यक्ष लालकेश्वर सिंह और वैशाली जिला के एक महाविद्यालय के प्रिंसिपल बच्चा राय सहित कई लोगों को बिहार पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था.

इस मामले के सामने आने पर सीएम नीतीश कहा था कि सारे लोग सचेत हैं. जो बातें अभी तक सामने आयी है उस पर अभी कुछ कहना ठीक नहीं है. पूरे तथ्य की जानकारी और हर पहलू की जांच आवश्यक है. इसके लिये मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को विस्तृत दिशा निर्देश दिया गया है कि अगर जांच में कोई बात इस तरह की गलती पाई जाती है तो जबर्दस्त कर्रवाई होगी.

LEAVE A REPLY