भारत परम्पराओं का देश है, इसलिए यहां शादी-शुदा महिला का किसी दूसरे इंसान के साथ शारीरिक संबंध बनाना संस्कृति और धर्म के खिलाफ माना जाता हैं। हमारा समाज भी इस बात को स्वीकार नहीं करता है। इन सबके बावजूद भी कुछ शादी-शुदा महिलायें गैर मर्दों के साथ अपना संबंध रखती हैं। ऐसी घटनाएं आजकल अक्सर ही देखने को मिल जाती हैं। वैवाहिक जीवन में प्यार के साथ-साथ शारीरिक संबंधों की जरूरत मर्द और औरत दोनों को ही होती है। हालांकि, इससे जुड़ी किसी भी बात को पुरुष बड़े आराम से शेयर कर लेते हैं जबकि महिलायें शर्म और हिचकिचाहट महसूस करती हैं।

यही वजह है कि महिलायें चरम सुख और पूर्ण आनन्द प्राप्त करने के बारे में स्वयं कुछ नहीं। आपको बता दें, यह एक ऐसी आग आग हैं जो भड़कने के बाद आसानी से शांत नहीं होती। बस यही वजह हैं कि शादी के बाद भी महिलायें गैर मर्दों की तरफ आकर्षित हो जाती हैं लेकिन महिला का किसी अन्य पुरुष के साथ संबंध बनाने के कई और कारण भी हैं। कई बार महिला अपने पति के साथ संबंधों से संतुष्ट नहीं हो पाती हैं और इस बात को वह खुलकर कह नहीं पाती हैं। जिसकी वजह से उन्हें दूसरों की ओर देखना पड़ता हैं।

अकेलापन महसूस करना :-कई पुरुष नौकरी और व्यापार के सिलसिले में घर से बाहर रहते हैं। वे महीनों या साल में दो-चार बार ही घर आ पाते हैं। ऐसे में महिलाएं अकेलेपन के अहसास से बचने के लिए गैर मर्दों की तरफ आकर्षित हो जाती हैं और उनसे शारीरिक संबंध भी बन जाते हैं।

पैसे की चाहत :-कई महिलाओं की इच्छा लग्जरी लाइफ जीने की होती है। पति द्वारा उनकी इच्छाएं पूरी न कर पाना, कम आय की वजह से ऐशों आराम की जिंदगी न दे पाने की वजह से महिलाएं बाहर किसी अन्य पुरुष के साथ संबंध बनाने को भी तैयार हो जाती हैं जो उनकी जरूरतों को पूरा करे। कम ज्ञान :- पुरुष अक्सर स्त्री के साथ संबंध बनाते समय स्वयं पूरा आनन्द लेना तो चाहता है जबकि वह कभी यह जानने कि कोशिश नहीं करता उसकी पार्टनर संतुष्ट हैं या नहीं। यही वजह हैं कि वह अन्य मर्दों से संतुष्टि पाना चाहती हैं।

समान उम्र में शादी न होना:- किसी भी लड़की की शादी समान उम्र के लड़के से न करना एक बहुत बड़ी समस्या है। लड़की की शादी चाहे छोटे उम्र के लड़के से हो या अधिक बड़े उम्र के लड़के से दोनों ही स्थिति में लड़की ही परेशान होती है। अयोग्य शादी के कारण पुरुष को तो संतुष्टि मिल जाती है लेकिन लड़की को संतुष्टि नहीं मिलती। यह भी एक कारण हैं दूसरे मर्दो की तरफ आकर्षित होने का।

आपसी अनबन:- लड़ाई हर पति-पत्नी में होती है लेकिन जरूरत से ज्यादा लड़ाई रिश्ते को खराब करती है। अगर दोनों की आपस में बिलकुल नहीं बनती तो जाहिर सी बात है कि दोनों संबंध बनाने से भी कतराते होंगे। ऐसे में कुछ महिलाएं बाहर रिश्ता बना लेती हैं।

पश्चिमी देशों का प्रभाव :- पश्चिमी देशों में शादी के बाद भी एक दूसरे को छोड़ किसी से भी शादी करने की संस्कृति है। ऐसा करना वहां आम बात है, लेकिन भारत में यह अभी आम नहीं हुई है। यही कारण है कि कुछ महिलायें पश्चिमी सभ्यता की ओर आकर्षित होकर ऐसे कदम उठा लेती हैं।

LEAVE A REPLY