Loading...

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह व्हाइट हाउस संवाददाता संघ (व्हाइट हाउस कॉरेसपॉण्डेंट्स असोसिएशन: डब्ल्यूएचसीए) के सालाना डिनर में शामिल नहीं होंगे. इसके साथ ही ट्रंप ऐसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होने जा रहे हैं जो मीडिया के साथ अपनी तनातनी के बीच इस भव्य समारोह में नहीं जा रहे. ट्रंप का यह कदम सालों से चली आ रही उस परंपरा के विपरीत है, जिसके तहत अमेरिकी राष्ट्रपति इस समारोह में शिरकत करते हैं.

ट्रंप ने ट्विटर पर घोषणा की, ‘‘मैं इस साल व्हाइट हाउस कॉरेसपॉण्डेंट्स असोसिएशन के डिनर में शामिल नहीं होउंगा. कृपया हर किसी को मेरी शुभकामनाएं दें.’’ इस भोज में जर्नलिज्म स्कॉलरशिप के लिए धन जुटाया जाता है. इस सालाना समारोह में राष्ट्रपति, पत्रकार, चर्चित हस्तियां और वाशिंगटन के चुनिंदा लोग शामिल होते हैं.

सीएनएन की खबर के मुताबिक, इस समारोह में शिरकत न करने वाले पिछले राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन थे. वह इसलिए इसमें शामिल नहीं हुए थे क्योंकि वह साल 1981 में अपने ऊपर हुए घातक हमले से उबर रहे थे. हालांकि उन्होंने फोन पर अपना संबोधन दिया था.

Loading...

एनपीआर के मुताबिक, रिचर्ड निक्सन ने साल 1972 में इस समारोह में शिरकत नहीं की थी. पिछले कुछ दिनों में ट्रंप ने अमेरिका के मुख्यधारा के मीडिया को देश का असली शत्रु बताया है.

ट्रंप की इस घोषणा से एक दिन पहले ही द न्यूयार्क टाइम्स, सीएनएन और बीबीसी समेत कई बड़े खबरिया समूहों को व्हाइट हाउस के एक संवाददाता सम्मेलन में हिस्सा लेने से रोक दिया गया था. इस अभूतपूर्व कदम के कारण ट्रंप प्रशासन और मीडिया के संबंधों में चल रहा तनाव और अधिक बढ़ गया.

वाशिंगटन डीसी के इस उच्च स्तरीय कार्यक्रम में पारंपरिक तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति और हॉलीवुड की चर्चित हस्तियां इस समारोह में शिरकत करती हैं. पहली बार इस समारोह का आयोजन साल 1920 में किया गया था. इस साल यह डिनर 29 अप्रैल को आयोजित किया जाना है.

द न्यूयार्क टाइम्स ने कहा, ‘‘हास्य-विनोद से परिपूर्ण इस समारोह के साथ मौजूदा तनाव का स्तर बेहद बेमेल है. इस समारोह में हाल के साल में उच्य स्तर की चर्चित हस्तियां आती रही हैं. इसमें संवाददाताओं और राष्ट्रपति के बीच हास-परिहास होता है और कोई चर्चित हास्य कलाकार अपनी प्रस्तुति देता है. राष्ट्रपतियों से उम्मीद की जाती है कि वे अपनी आलोचना सुन सकें लेकिन श्रीमान ट्रंप ऐसे नहीं हैं.’’ डब्ल्यूएचसीए के अध्यक्ष जेफ मैसन ने कहा, ‘‘डब्ल्यूएचसीए ट्विटर पर राष्ट्रपति ट्रंप की तरफ से की गई घोषणा पर गौर करता है कि उनकी योजना डिनर में न आने की है. यह डिनर पहले संशोधन और स्वतंत्र मीडिया की तरफ से एक स्वस्थ गणतंत्र के लिए निभाई गई अहम भूमिका का जश्न रहा है और रहेगा.’’

Loading...

LEAVE A REPLY