आधार कार्ड की उपयोगिता को भारत सरकार लगातार बढ़ाती जा रही है। अब जो खबर आ रही है उसके अनुसार मानव संसाधन मंत्रालय (HRD) ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी में छात्रवृत्ति (स्कॉलरशिप) पाने वाले स्टूडेंट्स के लिए आधार कार्ड अनिवार्य करने का ऐलान किया है।

मंत्रालय की ओर से जारी नोटिस मुताबिक जिन छात्र-छात्राओं के पास आधार नहीं है उन्हें 30 जून तक आधार के लिए एनरॉलमेंट करा लेना होगा। आधार मिलने तक छात्रवृति की सुविधा जारी रखने के लिए आधार आवेदन या एनरॉलमेंट स्लिप देना होगा। 30 जून तक आधार के लिए आवेदन करना होगा। वहीं इस नियम में जम्मू कश्मीर, असम और मेघालय को छूट होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि ऐसा करने के पीछे की वजह छात्रवृत्ति की प्रक्रिया को पारदर्शी और आसान बनाना है। साथ ही आधार की वजह से आपको कई सारे दस्तावेज लगाने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि जिन स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड नहीं है वो स्कॉलरशिप के लिए आधार एनरोलमेंट आईडी स्लिप, आधार एनरोलमेंट आवेदन, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि के जरिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

इससे पहले सरकार की ओर से राशन की दुकानों से सब्सिडी वाले अनाज की आपूर्ति पर आधार अनिवार्य कर दिया गया था। इसका मकसद खाद्य सुरक्षा कानून के तहत 1.4 लाख करोड़ रुपए की सब्सिडी को सही लोगों तक पहुंचाना है।

LEAVE A REPLY